Wednesday, June 5, 2024

कुछ महत्वपूर्ण फुल फॉर्म OTP, UPI, PIN, KYC, EMI, LCD, GPS, ATM, GST, FIR CCTV ka full form in Hindi

 

"नमस्कार दोस्तों, ब्लॉग पर आपका स्वागत है! और आज हम आपके लिए एक बहुत ही रोचक विषय लाए हैं। हम कुछ महत्वपूर्ण संक्षिप्त रूप, उनके पूरे रूप, और उनके हिंदी अर्थ के बारे में बात करेंगे। यह वीडियो आपको इन सामान्य शब्दों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा। तो चलिए शुरू करते हैं!"

short-and-long-form-of-daily-use-words
short-and-long-form-of-daily-use-words

 

"सबसे पहले है OTP, जिसका पूरा नाम है One Time Password। हिंदी में इसे हम एक बारी पासवर्ड कहते हैं। यह एक सुरक्षित कोड है जो सत्यापन उद्देश्यों के लिए भेजा जाता है।"

"अगला है KYC, जिसका मतलब है Know Your Customer। इसे हम हिंदी में अपने ग्राहक को जानें कहते हैं। यह एक प्रक्रिया है जिसका उपयोग व्यवसाय अपने ग्राहकों की पहचान सत्यापित करने के लिए करते हैं।"

अगला हैं UPI,जिसका पूरा नाम है Unified Payments Interface। हिंदी में इसे हम एकीकृत भुगतान इंटरफेस कहते हैं। यह एक प्रणाली है जो एक ही मोबाइल एप्लिकेशन में कई बैंक खातों को पावर देती है।"

अगला हैं PIN,जिसका मतलब है Personal Identification Number। इसे हम हिंदी में व्यक्तिगत पहचान संख्या कहते हैं। यह एक कोड है जिसका उपयोग आपकी पहचान की पुष्टि के लिए किया जाता है।"

अगला हैं EMI,जिसका पूरा नाम है Equated Monthly Installment। हिंदी में इसे समतुल्य मासिक किस्त कहते हैं। यह एक निर्धारित भुगतान राशि है जो एक उधारकर्ता द्वारा एक निश्चित तिथि पर हर महीने उधारदाता को दी जाती है।"

अगला हैं GST,जिसका मतलब है Goods and Services Tax। इसे हम हिंदी में वस्तु एवं सेवा कर कहते हैं। यह घरेलू उपभोग के लिए बेचे जाने वाले वस्तुओं और सेवाओं पर एक कर है।"

अगला हैं PAN,जिसका पूरा नाम है Permanent Account Number। हिंदी में इसे स्थायी खाता संख्या कहते हैं। यह आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया एक अद्वितीय दस अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है।"

 अगला हैं FIR,जिसका मतलब है First Information Report। इसे हम हिंदी में प्रथम सूचना रिपोर्ट कहते हैं। यह एक लिखित दस्तावेज है जो पुलिस द्वारा एक संज्ञेय अपराध की सूचना मिलने पर तैयार किया जाता है।"

अगला हैं LCD,जिसका पूरा नाम है Liquid Crystal Display। हिंदी में इसे तरल क्रिस्टल प्रदर्शन कहते हैं। यह एक प्रकार का फ्लैट पैनल डिस्प्ले है जिसका उपयोग डिजिटल घड़ियों, कैलकुलेटर और कई पोर्टेबल कंप्यूटरों में किया जाता है।"

अगला हैं LED,जिसका मतलब है Light Emitting Diode। इसे हम हिंदी में प्रकाश उत्सर्जक डायोड कहते हैं। यह एक अर्धचालक प्रकाश स्रोत है जो इसके माध्यम से करंट प्रवाहित होने पर प्रकाश उत्सर्जित करता है।"

अगला हैं SIM,जिसका पूरा नाम है Subscriber Identity Module। हिंदी में इसे ग्राहक पहचान मापांक कहते हैं। यह एकीकृत सर्किट है जिसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल ग्राहक पहचान (IMSI) नंबर और इसकी संबंधित कुंजी को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करना है।"

अगला हैं ATM,जिसका मतलब है Automated Teller Machine। हिंदी में इसे स्वचालित टेलर मशीन कहते हैं। यह एक इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग आउटलेट है जो ग्राहकों को एक शाखा प्रतिनिधि या टेलर की सहायता के बिना बुनियादी लेनदेन पूरा करने की अनुमति देता है।"

 अगला हैं CCTV,जिसका पूरा नाम है Closed-Circuit Television। इसे हम हिंदी में बंद सर्किट टेलीविजन कहते हैं। यह एक टीवी प्रणाली है जिसमें सिग्नल को सार्वजनिक रूप से वितरित नहीं किया जाता है बल्कि निगरानी और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए मॉनिटर किया जाता है।"

अगला हैं WI-FI,जिसका मतलब है Wireless Fidelity। हिंदी में इसे वायरलेस फिडेलिटी कहते हैं। यह IEEE 802.11 मानकों पर आधारित उपकरणों के साथ वायरलेस स्थानीय क्षेत्र नेटवर्किंग के लिए एक तकनीक है।"

अगला हैं GPS,जिसका पूरा नाम है Global Positioning System। हिंदी में इसे वैश्विक स्थिति प्रणाली कहते हैं। यह एक सैटेलाइट आधारित रेडियोनेविगेशन प्रणाली है जिसका स्वामित्व संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार के पास है और इसका संचालन संयुक्त राज्य अंतरिक्ष बल द्वारा किया जाता है।"

अगला हैं RAM,जिसका मतलब है Random Access Memory। इसे हम हिंदी में रैंडम एक्सेस मेमोरी कहते हैं। यह एक प्रकार की कंप्यूटर मेमोरी है जिसे रैंडम तरीके से एक्सेस किया जा सकता है।"

अगला हैं ROM,जिसका पूरा नाम है Read Only Memory। हिंदी में इसे रीड ओनली मेमोरी कहते हैं। यह कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में उपयोग की जाने वाली एक प्रकार की नॉन-वोलेटाइल मेमोरी है।"

अगला हैं PDF,जिसका मतलब है Portable Document Format। हिंदी में इसे पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट कहते हैं। यह एक फाइल फॉर्मेट है जिसे Adobe ने विकसित किया है जो दस्तावेजों को एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर, हार्डवेयर, और ऑपरेटिंग सिस्टम से स्वतंत्र तरीके से प्रस्तुत करता है।"

अगला हैं USB,जिसका पूरा नाम है Universal Serial Bus। इसे हम हिंदी में यूनीवर्सल सीरियल बस कहते हैं। यह एक उद्योग मानक है जो कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बीच कनेक्शन, संचार, और बिजली आपूर्ति के लिए केबल, कनेक्टर्स और प्रोटोकॉल के लिए विनिर्देशों को स्थापित करता है।"

अगला हैं KB,जिसका मतलब है Kilobyte। हिंदी में इसे किलोबाइट कहते हैं। यह 1,024 बाइट्स के बराबर डेटा की एक इकाई है।"

अगला हैं MB,जिसका पूरा नाम है Megabyte। हिंदी में इसे मेगाबाइट कहते हैं। यह 1,024 किलोबाइट्स के बराबर डेटा की एक इकाई है।"

अगला हैं GB,जिसका मतलब है Gigabyte। इसे हम हिंदी में गीगाबाइट कहते हैं। यह 1,024 मेगाबाइट्स के बराबर डेटा की एक इकाई है।"

"तो दोस्तों, आज के पोस्ट में बस इतना ही! मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी।कमेंट में बताएं कि आप और कौन से शब्दों के बारे में जानना चाहते हैं। धन्यवाद, और अगली पोस्ट में फिर मिलेंगे! ध्यान रखें!"

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

"English Speaking Practice":

 1. क्या तुम तैयार हो? Are you ready?  2. तुम क्या कर रहे हो? What are you doing? 3. क्या तुमने खाना खा लिया? Did you eat your meal? 4. क्या...